Sapno ka bharat सपनों का भारत

                        सपनों का भारत

Sapno ka bharat


दुनिया में हर व्यक्ति का अपने भविष्य के बारे एक में सपना होता है, उन्हीं की तरह मेरा भी एक सपना है, लेकिन यह सपना मेरे देश भारत के लिए है। हमारा देश  भारत15 अगस्त 1947को आंग्रेजो की गुलामी से आजाद हुआ थाl वर्ष 2047 तक, भारत अपनी 100वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगाl वर्ष 2047 मैं याह वाही भारत होगा जो हम इसे आज बनाएंगे-


मैं ऐसे भारत का सपना देखता हू जहाँ पर नागरिक  शिक्षित होंगे और हर किसी को योग्य रोजगार के मौके मिल सकेंगे l शिक्षित और प्रतिभाशाली व्यक्तियों से भरे राष्ट्र के विकास को कोई नहीं रोक सकता l

मेरे सपनों का भारत वो भारत है जो सभी के लिए बराबर रोजगार के अवसर प्रदान करेगा l जातिवाद एक और बड़ा मुद्दा है। मैं ऐसे भारत का सपना देखता  हूँ जहां लोगों को उनकि जाति या धर्म के आधार पर भेदभाव ना हो, जाति और धार्मिक मुद्दों को दर किनार करके कार्य करना राष्ट्र को मजबूत निर्माण में काफी महत्त्वपूर्ण कदम है। भारत ने पिछले कुछ दशकों में औद्यौगिक और तकनीकी विकास दोनों को देखा है। हालांकि यह विकास अभी भी अन्य देशों के विकास के समान नहीं है। मेरे सपनों का भारत तकनिकी क्षेत्र के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में तेजी से प्रगति करेगा आज भ्रष्टाचार की दर दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। मेरे सपनो का भारत भ्रष्टाचार, अंतकवादी, नक्सलवादी और नशा मुक्त भारत होगाl
यह एक ऐसा देश होगाl जहां लोगों की भलाई सरकार का एकमात्रा एजेंडा होगाl यह एक ऐसा देश होगा जहां लिंग का कोई भेदभाव नहीं होगाl यह महिला को पुरूषों के समान मनl जाएगाl मेरे सपनों का भारत ऐसा भारत होगा जहां लोग सुरक्षित और खुश रहे l

मैं चाहता हूं कि आने वाले समय में विज्ञान प्रोद्योगिकी कृषि और शिक्षाविज्ञान प्रोद्योगिकी कृषि और शिक्षा के क्षेत्र में भारत प्रगति करे l

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ज्यादा कमाई वाला बिजनेस Jayda kamai wala business