नवरात्रि क्यों मनाई जाति है/नवरात्रि में क्या नहीं करना चाहिए/नवरात्रि में क्या खाना चाहिए

जब भी बात नवरात्रि की आती है /हमारा ध्यान देवी मां की पूजा में लग जाता हैl पूजा अर्चना के साथी नवरात्रि की आरती से लेके नवरात्रि के कार्यक्रम तक l लेकिन क्या आप जाते हैं नवरात्रि का त्योहर क्यों माना जाता हा


क्यों मनया जाता है नवरात्रि का त्योहारो







यह एक बहुत पुरानी कथा हैl महिषासुर नाम का एक बड़ा ही शक्तिशाली राक्षस थाl वाह अमर होना चाहिएl अपनी ऐसी इच्छा के चलते उसे ब्रह्मा जी की कठिन तपस्या  ब्रह्मा जी उसकी तपस्या से खुश होकर ब्रह्मा जी उसकी तपस्या से खुश होकर दर्शन देटे हुए बोले -की वह जो चाह वह वरदान मांग सकता है l महिषासुर ने ब्रह्मा जी से अमर होने का वरदान मांग महिषासुर ने ब्रह्मा जी से अमर होने का वरदान मांग -तब ब्रह्मा जी ने कहा--



जो संसार में आया हैl उसी एक ना एक दिन जाना ही होगाl जन्म और मृत्यु को छोडकर तुम जो चाह मांग सकते होl तब महिषासुर बोला हे प्रभु मुझे ऐसा वरदान दिजिये की मेरी मृत्यु नहीं किसी देवता के हाथों में और ना ही किसी मनुष्‍य के हाथ में और ना ही किसी रक्षा के हाथहे प्रभु मुझे ऐसा वरदान दिजिये की मेरी मृत्यु नहीं किसी देवता के हाथों में और ना ही किसी मनुष्‍य के हाथ में और ना ही किसी रक्षा के हाथ से ऐसा शंकर ब्रह्मा जी ने तथास्तु कह:



अब महिषासुर राक्षसों का राजा बन गया थाl उसे सब देवतों पर आक्रमण कर दिया हलकी सभी देवताओं ने एकतरित उससे युद्ध कियाहलकी सभी देवताओं ने एकतरित उससे युद्ध किया लेकिन देवताओं की पराजय हो गईl 



महिषासुर से हरने के सभी सभी देवताओं ने भगवान विष्णु के साथोमहिषासुर से हरने के सभी सभी देवताओं ने भगवान विष्णु के साथो माँ देवी अधिशक्ति की आराधना की सभी देवताओं के शरिर से एक रोसनीनिकली जिस्म में एक खूबसूरत कन्या का जन्म हुआ तब महिषासुर उसी कन्या को देख उसी मोहित हो गया और उसके सामने शादी की सरथ राखीतब माता ने कहा --.     मेरी एक शार्ट हैll अगर तुम मुझे युद्ध में हरा दोगे तो मैं तुमसे विवाह करुंगी ll महिषासुर युद्ध के लिए तैयार हो गया या युद्ध 9दिन तक चला और 10दिनमें महिषासुर  मारा गयाll




रखने वाले हैं नव दुर्गा का व्रत ध्यान रखें बातें -

नवरात्रि के पवन पर्व में मां दुर्गा की पूजा अर्चना तथा सुख समृद्धि की कामना करना बहुत शुभ होता हैl भक्त मां को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखते हैंं ऐसे समय में व्रत रखने वाले लोगो को और उनके परिजन को कुछ खास नियम का पालन करना चाहिएl इसलिये देखते हैं नवरात्रि में कौन से कम नहीं करना चाहिए -=

👉(1)








टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ज्यादा कमाई वाला बिजनेस Jayda kamai wala business